Bihar Board 12th Philosophy Objective Answers Chapter 4 न्याय, वैशेषिक, संख्य एवं योग दर्शन

Bihar Board 12th Philosophy Objective Questions and Answers

Bihar Board 12th Philosophy Objective Answers Chapter 4 न्याय, वैशेषिक, संख्य एवं योग दर्शन

प्रश्न 1.
सांख्य दर्शन के प्रवर्तक हैं
(A) गौतम
(B) कपिल
(C) महावीर
(D) कणाद
उत्तर:
(C) महावीर

Bihar Board 12th Philosophy Objective Answers Chapter 4 न्याय, वैशेषिक, संख्य एवं योग दर्शन

प्रश्न 2.
जीव का रूप क्या है?
(A) नित्य
(B) शरीर में निवासित
(C) प्रकाशवान
(D) इनमें से सभी
उत्तर:
(B) शरीर में निवासित

प्रश्न 3.
निम्न में से कौन आस्तिक दर्शन है?
(A) जैन दर्शन
(B) बौद्ध दर्शन
(C) सांख्य दर्शन
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) सांख्य दर्शन

प्रश्न 4.
न्याय दर्शन के प्रणेता हैं
(A) गौतम बुद्ध
(B) महर्षि गौतम
(C) कणाद
(D) जैमिनि
उत्तर:
(B) महर्षि गौतम

प्रश्न 5.
योग दर्शन में चित्तवृत्ति को कहते हैं
(A) प्रणायाम
(B) समाधि
(C) योग
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(D) इनमें से कोई नहीं

प्रश्न 6.
जिसके पास समबुद्धि होती है, उसे कहते हैं
(A) मुनि
(B) स्थितप्रज
(C) योगी
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) स्थितप्रज

Bihar Board 12th Philosophy Objective Answers Chapter 4 न्याय, वैशेषिक, संख्य एवं योग दर्शन

प्रश्न 7.
वैशेषिक दर्शन के प्रणेता हैं
(A) गौतम
(B) कणाद
(C) कपिल
(D) जैमिनी
उत्तर:
(B) कणाद

प्रश्न 8.
गौतम की पुस्तक का नाम है
(A) रामायण
(B) योगासन
(C) न्याय सूत्र
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) योगासन

प्रश्न 9.
वैशेषिक के अनुसार निम्नलिखित में कौन द्रव्य नहीं है?
(A) कर्म
(B) पृथ्वी
(C)काला
(D) आत्मा
उत्तर:
(B) पृथ्वी

प्रश्न 10.
योग दर्शन के प्रवर्तक है
(A) कपिल
(B) गौतम
(C) पतंजलि
(D) कणाद
उत्तर:
(C) पतंजलि

प्रश्न 11.
जो ज्ञान प्राप्त करता है, कहलाता है
(A) प्रमाण
(B) प्रमाता
(C) प्रमा
(D) अप्रमा
उत्तर:
(A) प्रमाण

प्रश्न 12.
पतंजलि के अनुसार नियम की संख्या कितनी है ?
(A) दो
(B) पाँच
(C) तीन
(D) छह
उत्तर:
(B) पाँच

प्रश्न 13.
न्याय, वैशेषिक, सांख्य एवं योग निम्न में से किस दार्शनिक सम्प्रदाय में आते हैं?
(A) आस्तिक
(B) नास्तिक
(C) आस्तिक एवं नास्तिक
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(A) आस्तिक

Bihar Board 12th Philosophy Objective Answers Chapter 4 न्याय, वैशेषिक, संख्य एवं योग दर्शन

प्रश्न 14.
सांख्य दर्शन में आत्मा के लिए जिस पद का प्रयोग हुआ है वह है
(A) जीव
(B) आत्मा
(C) पुरुष
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) पुरुष

प्रश्न 15.
न्याय दर्शन के प्रणेता है
(A) कपिल
(B) गौतम
(C) पतंजलि
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) गौतम

प्रश्न 16.
न्याय के अनुसार प्रमाण है
(A) दो
(B) छह
(C) चार
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) चार

प्रश्न 17.
वैशेषिक दर्शन के प्रणेता है
(A) कणाद
(B) कपिल
(C) गौतम
(D) महावीर
उत्तर:
(A) कणाद

प्रश्न 18.
अनुमान का दूसरा नाम क्या है?
(A) अनुवीक्षा
(B) परवीक्षा
(C) अनुमति
(D) अनुपालक
उत्तर:
(D) अनुपालक

प्रश्न 19.
“ज्ञान की प्राप्ति जन्मजात प्रत्यय से होती है।” ऐसा मानना है
(A) अनुभववाद का
(B) बुद्धिवाद का
(C) समीक्षावाद का
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(A) अनुभववाद का

Bihar Board 12th Philosophy Objective Answers Chapter 4 न्याय, वैशेषिक, संख्य एवं योग दर्शन

प्रश्न 20.
न्याय-दर्शन में शब्द होता है
(A) नित्य
(B) अनित्य
(C) नित्य एवं अनित्य
(D) इनमें से कोई नहीं।
उत्तर:
(B) अनित्य

प्रश्न 21.
निम्न में से कौन आस्तिक दर्शन नहीं है?
(A) न्याय दर्शन
(B) योग दर्शन
(C) मीमांसा दर्शन
(D) निम्बार्क
उत्तर:
(A) न्याय दर्शन

प्रश्न 22.
प्रत्यक्ष (PerCeption) न्यायशास्त्र में ‘प्रमाण’ का कौन-सा भेद है?
(A) प्रथम
(B) द्वितीय
(C) तृतीय
(D) चतुर्थ
उत्तर:
(A) प्रथम

प्रश्न 23.
योग-दर्शन है
(A) द्वैतवादी
(B) अद्वैतवादी
(C) द्वैतवादी एवं अद्वैतवादी
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(A) द्वैतवादी

प्रश्न 24.
निम्नलिखित में किस दर्शन के अनुसार जीवन का मूल उद्देश्य मोक्षानुभूति प्राप्त करना है?
(A) योग-दर्शन
(B) सांख्य-दर्शन
(C) न्याय-दर्शन
(D) योग-दर्शन एवं सांख्य-दर्शन
उत्तर:
(D) योग-दर्शन एवं सांख्य-दर्शन

Bihar Board 12th Philosophy Objective Answers Chapter 4 न्याय, वैशेषिक, संख्य एवं योग दर्शन

प्रश्न 25.
न्याय-दर्शन के प्रवर्तक कौन थे?
(A) अक्षपाद
(B) नागार्जुन
(C) कपिल
(D) कणाद
उत्तर:
(A) अक्षपाद

प्रश्न 26.
गौतम ने वास्तविक ज्ञान को क्या कहा है?
(A) प्रमा
(B) अप्रमा
(C) प्रमा एवं अप्रमा
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(A) प्रमा

प्रश्न 27.
सांख्य एवं योग-दर्शन के अनुसार दुःख के कौन-से प्रकार है?
(A) आध्यात्मिक दुःख
(B) आधिभौतिक दुःख
(C) आधिदैविक दुःख
(D) ये सभी
उत्तर:
(D) ये सभी

प्रश्न 28.
योग के अष्टांग साधन में प्रथम अंग कौन हैं?
(A) नियम
(B) यम
(C) आसन
(D) प्रणायाम
उत्तर:
(B) यम

प्रश्न 29.
श्वास-प्रक्रिया को नियंत्रित करके एक क्रम में लाना क्या कहलाता है?
(A) ध्यान
(B) धारणा
(C) समाधि
(D) प्रणायाम
उत्तर:
(D) प्रणायाम

प्रश्न 30.
योग दर्शन में चित्त की कितनी अवस्थाओं का जिक्र है?
(A) एक
(B) चार
(C) पाँच
(D) आठ
उत्तर:
(C) पाँच

प्रश्न 31.
सांख्य का अर्थ है सम्यक् ज्ञान । सम्यक् ज्ञान का अर्थ है
(A) पुरुष का ज्ञान
(B) प्रकृति का ज्ञान
(C) पुरुष और प्रकृतिक के बीच भिन्नता का ज्ञान
(D) ये सभी
उत्तर:
(C) पुरुष और प्रकृतिक के बीच भिन्नता का ज्ञान

प्रश्न 32.
सांख्य-दर्शन में सत्यकार्यवाद किस सिद्धान्त से सम्बद्ध है?
(A) कार्य सिद्धान्त
(B) कारण सिद्धान्त
(C) कार्य-कारण सिद्धान्त
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) कार्य-कारण सिद्धान्त

Bihar Board 12th Philosophy Objective Answers Chapter 4 न्याय, वैशेषिक, संख्य एवं योग दर्शन

प्रश्न 33.
सांख्य-दर्शन के अनुसार गुण के प्रकार हैं
(A) सत्व
(B) जस्
(C) तमस्
(D) इनमें से सभी
उत्तर:
(D) इनमें से सभी

प्रश्न 34.
सांख्य-दर्शन में आत्मा को कहा जाता है
(A) ब्रह्म
(B) पुरुष
(C) ईश्वर
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(A) ब्रह्म

प्रश्न 35.
वैशेषिक-दर्शन में सभी भौतिक द्रव्यों का अस्तित्व …………. में होता है।
(A) दिक्’
(B) काल’
(C) दिक्’ एवं काल’
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) दिक्’ एवं काल’

प्रश्न 36.
वैशेषिक दर्शन में उस द्रव्य को जो ज्ञान का आधार है क्या कहा जाता है?
(A) मन
(B) आत्मा
(C) परमात्मा
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) आत्मा

प्रश्न 37.
आत्मा के विशेष गुण हैं-
(A) सुख
(B) दु:ख
(C) सुख और दुःख
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) सुख और दुःख

प्रश्न 38.
निम्नलिखित में कौन-सा गुण ज्ञान का प्रतीक हैं?
(A) सत्य
(B) रजस्
(C) तमस्
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(A) सत्य

Bihar Board 12th Philosophy Objective Answers Chapter 4 न्याय, वैशेषिक, संख्य एवं योग दर्शन

प्रश्न 39.
निम्नलिखित में कौन ज्ञान का अवरोध करता है?
(A) सत्य
(B) रजस्
(C) तमस्
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(D) इनमें से कोई नहीं

प्रश्न 40.
सांख्य-दर्शन के प्रवर्तक हैं
(A) ऋषभदेव
(B) शाक्यमुनि
(C) कपिल
(D) कणाद
उत्तर:
(D) कणाद

प्रश्न 41.
निम्न में से अण्वीक्षा किसे कहते हैं?
(A) प्रत्यक्ष
(B) शब्द
(C) उपमान
(D) अनुमान
उत्तर:
(A) प्रत्यक्ष

प्रश्न 42.
निम्नलिखित में कौन-सा परार्थानुमान का घटक नहीं है?
(A) परामर्श
(B) उदाहरण
(C) हेतु
(D) उपनय
उत्तर:
(B) उदाहरण

प्रश्न 43.
वैशेषिक-दर्शन में पदार्थ का विधाजन हुआ है-
(A) भाव पदार्थ
(B) अभाव पदार्थ
(C) (A) और (B) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) (A) और (B) दोनों

Bihar Board 12th Philosophy Objective Answers Chapter 4 न्याय, वैशेषिक, संख्य एवं योग दर्शन

प्रश्न 44.
भौतिकवाद के अनुसार परम सत्ता है
(A) प्रत्यय,
(B) तटस्थ
(C) जड़
(D) ईश्वर
उत्तर:
(C) जड़

प्रश्न 45.
योग है
(A) त्याग
(B) समाधि
(C) ईश्वर के साथ साक्षात्कार
(D) इनमें कोई नहीं
उत्तर:
(C) ईश्वर के साथ साक्षात्कार

प्रश्न 46.
वैशेषिक के सृष्टिवाद को क्या कहा जाता है?
(A) अणु सृष्टिवाद
(B) परमाणु सृष्टिवाद
(C) अणु एवं परमाणु सृष्टिवाद
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) परमाणु सृष्टिवाद

प्रश्न 47.
सांख्य-दर्शन में आत्मा के लिए जिस पद का प्रयोग हुआ है वह है
(A) पुरुष
(B) जीव
(C) आत्मा
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) जीव

प्रश्न 48.
निम्न में से कौन-सा एक दृष्टिकोण वैशेषिक के अनुसार सही नहीं
(A) परमाणु नित्य है
(B) परमाणु से बने सामान नित्य है
(C) परमाणु उपमान के द्वारा नहीं जाने जाते हैं
(D) इनमें से सभी
उत्तर:
(B) परमाणु से बने सामान नित्य है

प्रश्न 49.
सांख्य दर्शन के प्रवर्तक है [2012A, 2016A]
(A) गौतम
(B) कपिल
(C) महावीर
(D) कणाद
उत्तर:
(C) महावीर

Bihar Board 12th Philosophy Objective Answers Chapter 4 न्याय, वैशेषिक, संख्य एवं योग दर्शन

प्रश्न 50.
जीव का रूप क्या है?
(A) नित्य
(B) शरीर में निवासित
(C) प्रकाशवान
(D) इनमें से सभी
उत्तर:
(D) इनमें से सभी

प्रश्न 51.
निम्न में से कौन आस्तिक दर्शन है? [2011A]
(A) जैन दर्शन
(B) बौद्ध दर्शन
(C) सांख्य दर्शन
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) सांख्य दर्शन

प्रश्न 52.
न्याय दर्शन के प्रणेता है [2009]
(A) गौतम बुद्ध
(B) महर्षि गौतम
(C) कणाद
(D) जैमिनि
उत्तर:
(B) महर्षि गौतम

प्रश्न 53.
योग दर्शन में चित्तवृत्ति विरोध को कहते हैं [2009]
(A) प्रणायाम
(B) समाधि
(C) योग
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(D) इनमें से कोई नहीं

प्रश्न 54.
जिसके पास समबुद्धि होती है, उसे कहते हैं- [2013A]
(A) मुनि
(B) स्थितप्रज्ञ
(C) योगी
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) स्थितप्रज्ञ

प्रश्न 55.
वैशेषिक दर्शन के प्रणेता है [2009]
(A) गौतम
(B) कणाद
(C) कपिल
(D) जैमिनी
उत्तर:
(B) कणाद

Bihar Board 12th Philosophy Objective Answers Chapter 4 न्याय, वैशेषिक, संख्य एवं योग दर्शन

प्रश्न 56.
‘तत्पूर्वकम अनुमानम’ अनुमान की परिभाषा दी गई है
(A) न्याय द्वारा
(B) वैशेषिक द्वारा
(C) सांख्य द्वारा
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) वैशेषिक द्वारा

प्रश्न 57.
न्याय के द्वारा कितने प्रमाणों को स्वीकार किया गया है?
(A) एक
(B) दो
(C) तीन
(D) चार
उत्तर:
(B) दो

प्रश्न 58.
किस दर्शन में सम्यक् समाधि का वर्णन है? [2018A]
(A) जैन दर्शन
(B) बौद्ध दर्शन
(C) योग
(D) मीमांसा
उत्तर:
(C) योग

प्रश्न 59.
‘चितवृत्ति निरोध’ को कहते हैं [2018A]
(A) प्राणायाम
(B) बोग
(C) समाधि
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) बोग

प्रश्न 60.
गौतम की पुस्तक का नाम है- [2015A, 2016A]
(A) रामायण
(B) योगासन
(C) न्याय सूत्र
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) योगासन

Bihar Board 12th Philosophy Objective Answers Chapter 4 न्याय, वैशेषिक, संख्य एवं योग दर्शन

प्रश्न 61.
वैशेषिक के अनुसार निम्नांकित में कौन द्रव्य नहीं है? [2010A]
(A) कर्म
(B) पृथ्वी
(C) काल
(D) आत्मा
उत्तर:
(B) पृथ्वी

प्रश्न 62.
योग दर्शन के प्रवर्तक – [2010A, 2018A].
(A) कपिल
(B) गौतम
(C) पतंजलि
(D) कणाद
उत्तर:
(C) पतंजलि

प्रश्न 63.
जो ज्ञान प्राप्त करता है, कहलाता है [2015A]
(A) प्रमाण
(B) प्रमाता
(C) प्रमा
(D) अप्रमा
उत्तर:
(A) प्रमाण

प्रश्न 64.
पतंजलि के अनुसार नियम को संख्या कितनी है? 12010A]
(A) दो
(B) पांच
(C) तीन
(D) छह
उत्तर:
(B) पांच

प्रश्न 65.
न्याब, वैशेशिक, सांख्य एवं योग निम्न में से किस दार्शनिक सम्प्रदाय में आते हैं? [2009A,2018A]
(A) आस्तिक
(B) नास्तिक
(C) आस्तिक एवं नास्तिक
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(A) आस्तिक

प्रश्न 66.
सांख्य दर्शन में आत्मा के लिए जिस पद का प्रयोग हुआ है वह [2009, 2011A, 2018A]
(A) जीव
(B) आत्मा
(C) पुरुष
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(A) जीव

प्रश्न 67.
न्याय दर्शन के प्रणेता है [2011A, 2014A]
(A) कपिल
(B) गौतम
(C) पतंजलि
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) गौतम

Bihar Board 12th Philosophy Objective Answers Chapter 4 न्याय, वैशेषिक, संख्य एवं योग दर्शन

प्रश्न 68.
न्याय के अनुसार प्रमाण है [2016A]
(A) दो
(B) ह
(C) चार
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) चार

प्रश्न 69.
वैशेषिक दर्शन के प्रणेता हैं [2011]
(A) कणाद
(B) कपिल
(C) गौतम
(D) महावीर
उत्तर:
(A) कणाद

प्रश्न 70.
अनुमान का दूसरा नाम क्या है? [2015A]
(A) अनुवीक्षा
(B) परवीक्षा
(C) अनुमति
(D) अनुपालक
उत्तर:
(D) अनुपालक

प्रश्न 71.
“ज्ञान की प्राप्ति जन्मजात प्रत्यय से होती है। ऐसा मानना है [2011]
(A) अनुभववाद का
(B) बुद्धिवाद का
(C) समीक्षावाद का
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(A) अनुभववाद का

प्रश्न 72.
न्याय-दर्शन के शब्द होता है
(A) नित्य
(B) अनित्य
(C) नित्य एवं अनित्य
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) अनित्य

प्रश्न 73.
निम्न में से कौन आस्तिक दर्शन नहीं है? [2012A]
(A) न्याय दर्शन
(B) योग दर्शन
(C) मीमांसा दर्शन
(D) निम्बार्क
उत्तर:
(A) न्याय दर्शन

प्रश्न 74.
प्रत्यक्ष न्यायशास्त्र में ‘प्रमाण’ का कौन सा भेद है?
(A) प्रथम
(B) द्वितीय
(C) तृतीय
(D) चतुर्थ
उत्तर:
(A) प्रथम

Bihar Board 12th Philosophy Objective Answers Chapter 4 न्याय, वैशेषिक, संख्य एवं योग दर्शन

प्रश्न 75.
योग दर्शन है
(A) द्वैतवादी
(B) अद्वैतवादी
(C) द्वैतवादी एवं अद्वैतवादी
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(A) द्वैतवादी

प्रश्न 76.
अनुमान का तार्किक आधार है [2018A]
(A) हेतु
(B) व्याप्ति
(C) पक्ष
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(A) हेतु

प्रश्न 77.
निम्नलिखित में किस दर्शन के अनुसार जीवन का मूल उद्देश्य मोक्षानुभूति प्राप्त करना है?
(A) योग-दर्शन
(B) सांख्य-दर्शन
(C) न्याय-दर्शन
(D) योग-दर्शन एवं सांख्य-दर्शन
उत्तर:
(D) योग-दर्शन एवं सांख्य-दर्शन

प्रश्न 78.
न्याय-दर्शन के प्रवर्तक कौन थे?
(A) अक्षपाद
(B) नागार्जुन
(C) कपिल
(D) कणाद
उत्तर:
(A) अक्षपाद

प्रश्न 79.
गौतम ने वास्तविक ज्ञान को क्या कहा है?
(A) प्रमा
(B) अप्रमा
(C) प्रमा एवं अप्रमा
(D) इनम स का नहा
उत्तर:
(A) प्रमा

प्रश्न 80.
सांख्य एवं योग-दर्शन के अनुसार दुःख के कौन-से प्रकार हैं?
(A) आध्यात्मिक दुःख
(B) आधिभौतिक दुःख
(C) आधिदैविक दु:ख
(D) ये सभी
उत्तर:
(D) ये सभी

Bihar Board 12th Philosophy Objective Answers Chapter 4 न्याय, वैशेषिक, संख्य एवं योग दर्शन

प्रश्न 81.
योग के अष्टांग साधन में प्रथम अंग कौन है?
(A) नियम
(B) यम
(C) आसन
(D) प्रणायाम
उत्तर:
(B) यम

प्रश्न 82.
श्वास-प्रक्रिया को नियंत्रित करके एक क्रम में लाना क्या कहलाता है?
(A) ध्यान
(B) धारणा
(C) समाधि
(D) प्रणायाम
उत्तर:
(D) प्रणायाम

प्रश्न 83.
योग दर्शन में चित्त की कितनी अवस्थाओं का जिक्र है?
(A) एक
(B) चार
(C) पांच
(D) आठ
उत्तर:
(C) पांच

प्रश्न 84.
सांख्य का अर्थ है सम्यक् ज्ञान। सम्यक ज्ञान का अर्थ है
(A) पुरुष का ज्ञान
(B) प्रकृति का ज्ञान
(C) पुरुष और प्रकृति के बीच भिन्नता का ज्ञान ।
(D) ये सभी
उत्तर:
(C) पुरुष और प्रकृति के बीच भिन्नता का ज्ञान ।

प्रश्न 85.
सांख्य दर्शन में सत्कार्यवाद किस सिद्धानत से सम्बद्ध है?
(A) कार्य सिद्धान्त
(B) कारण सिद्धान्त ।
(C) कार्य-कारण सिद्धान्त
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) कार्य-कारण सिद्धान्त

प्रश्न 86.
सांख्य-दर्शन के अनुसार गुण के प्रकार हैं
(A) सत्व
(B) रजस्
(C) तमस्
(D) इनमें से सभी
उत्तर:
(B) रजस्

Bihar Board 12th Philosophy Objective Answers Chapter 4 न्याय, वैशेषिक, संख्य एवं योग दर्शन

प्रश्न 87.
सांख्य दर्शन में आत्मा को कहा जाता है- [2014A]
(A) ब्रह्म
(B) पुरुष
(C) ईश्वर
(D) इनमें से सभी
उत्तर:
(A) ब्रह्म

प्रश्न 88.
वैशेषिक-दर्शन में सभी भौतिक द्रव्यों का अस्तित्व ……. में होता
(A) ‘दिक’
(B) ‘काल’
(C) दिक’ एवं ‘काल’
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) दिक’ एवं ‘काल’

प्रश्न 89.
आत्मा के विशेष गुण हैं
(A) सुख
(B) दु:ख
(C) सुख और दुःख
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) सुख और दुःख

प्रश्न 90.
निम्नलिखित में कौन-सा गुण ज्ञान का प्रतीक है?
(A) सत्य
(B) रजस्
(C) तमस्
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(D) इनमें से कोई नहीं

प्रश्न 91.
निम्नलिखित में कौन ज्ञान का अवरोध करता है?
(A) सत्य
(B) रजस्
(C) तमस्
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(D) इनमें से कोई नहीं

Bihar Board 12th Philosophy Objective Answers Chapter 4 न्याय, वैशेषिक, संख्य एवं योग दर्शन

प्रश्न 92.
अनुमान को प्रमाण के रूप में स्वीकार किया है- [2018A]
(A) न्याय दर्शन
(B) सांख्य दर्शन
(C) बौद्ध दर्शन
(D) उपरोक्त सभी
उत्तर:
(A) न्याय दर्शन

प्रश्न 93.
योग दर्शन के अनुसार योग का अर्थ है
(A) मिलन
(B) चित्रवृत्ति निरोध
(C) बम
(D) नियम
उत्तर:
(B) चित्रवृत्ति निरोध

प्रश्न 94.
निम्न में से अण्वीक्षा किसे कहते हैं? में से अण्वीक्षा किसे कहते हैं? [2012A, 2016A]
(A) प्रत्यक्ष
(B) शब्द
(C) उपमान
(D) अनुमान
उत्तर:
(A) प्रत्यक्ष

प्रश्न 95.
निम्नलिखित में कौन-सा एक परार्थानुमान का घटक नहीं है? [2014A)
(A) परामर्श
(B) उदाहरण
(C) हेतु
(D) उपनय
उत्तर:
(B) उदाहरण

प्रश्न 96.
वैशेषिक दर्शन में पदार्थ का विभाजन हुआ है
(A) भाव पदार्थ
(B) अभावे पदार्थ
(C) (A) और (B) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) (A) और (B) दोनों

Bihar Board 12th Philosophy Objective Answers Chapter 4 न्याय, वैशेषिक, संख्य एवं योग दर्शन

प्रश्न 97.
भौतिकवाद के अनुसार परम सत्ता है [2013]
(A) प्रत्यय
(B) तटस्थ
(C) जड़
(D) ईश्वर
उत्तर:
(C) जड़

प्रश्न 98.
योग है [2015A]
(A) त्याग
(B) समाधि
(C) ईश्वर के साथ साक्षात्कार
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(C) ईश्वर के साथ साक्षात्कार

प्रश्न 99.
वैशेषिक के सृष्टिवाद को क्या कहा जाता है?
(A) अणु सृष्टिवाद
(B) परमाणु सृष्टिवाद
(C) अणु एवं परमाणु सृष्टिवाद
(D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(B) परमाणु सृष्टिवाद

प्रश्न 100.
निम्न में से कौन-सा एक दृष्टिकोण वैशेषिक के अनुसार सही नहीं है? [2014]
(A) परमाणु नित्य है
(B) परमाणु से बने समान नित्य हैं
(C) परमाणु उपमान के द्वारा नहीं जाने जाते हैं
(D) इनमें से सभी
उत्तर:
(C) परमाणु उपमान के द्वारा नहीं जाने जाते हैं

Bihar Board 12th Philosophy Objective Answers Chapter 4 न्याय, वैशेषिक, संख्य एवं योग दर्शन