Bihar Board 12th Music Objective Important Questions Part 5

Bihar Board 12th Music Objective Important Questions Part 5

प्रश्न 1.
उस्ताद जाकिर हुसैन कौन सा वाद्य बजाते हैं?
(a) पखावज
(b) तबला
(c) नाल
(d) ढोलक
उत्तर:
(b) तबला

प्रश्न 2.
राग यमन का वादी स्वर क्या है?
(a) ग
(b) म
(c) प
(d) नि
उत्तर:
(a) ग

प्रश्न 3.
संगीत में कुल कितने स्वर होते हैं?
(a) 7
(b) 12
(c) 8
(d) 15
उत्तर:
(a) 7

प्रश्न 4.
लय कितने प्रकार के होते हैं?
(a) 3
(b) 4
(c) 5
(d) 6
उत्तर:
(a) 3

प्रश्न 5.
थाट में कितने स्वर लिये जाते हैं?
(a) 7
(b) 8
(c) 12
(d) 6
उत्तर:
(a) 7

प्रश्न 6.
राग बिहाग का थाट क्या है?
(a) काफी
(b) खमाज
(c) बिलावल
(d) कल्याण
उत्तर:
(c) बिलावल

प्रश्न 7.
किस ताल में सोलह मात्राएँ हैं?
(a) झपताल
(b) एकताल
(c) तिलवाडा
(d) रूपक
उत्तर:
(c) तिलवाडा

प्रश्न 8.
किस राग में कोमल रे प्रयुक्त है?
(a) भैरव
(b) आशावरी
(c) बिहाग
(d) केदार
उत्तर:
(a) भैरव

प्रश्न 9.
राग केदार का थाट क्या है?
(a) कल्याण
(b) काफी
(c) खमाज
(d) भैरवी
उत्तर:
(a) कल्याण

प्रश्न 10.
राग भैरव का सम्वादी स्वर है
(a) रे
(b) ध
(c) ग
(d) प
उत्तर:
(a) रे

प्रश्न 11.
किस राग में कोमल निषाद प्रयुक्त है?
(a) कल्याण’
(b) भैरव
(c) बिहाग
(d) भीमपलासी
उत्तर:
(d) भीमपलासी

प्रश्न 12.
राग विहाग का गायन समय क्या है?
(a) रात्रि का दूसरा प्रहर
(b) प्रात:काल
(c) रात्रि का तीसरा प्रहर
(d) मध्य रात्रि
उत्तर:
(a) रात्रि का दूसरा प्रहर

प्रश्न 13.
पंडित विष्णुनारायण भातखंडे का जन्म कब हुआ?
(a) 1860
(b) 1840
(c) 1932
(d) 1902
उत्तर:
(a) 1860

प्रश्न 14.
राग काफी का थाट क्या है?
(a) काफी थाट
(b) खमाज थाट
(c) बिलावल थाट
(d) कल्याण
उत्तर:
(a) काफी थाट

प्रश्न 15.
बिकृत स्वर कितने होते हैं?
(a) पाँच
(b) चार
(c) तीन
(d) सात
उत्तर:
(a) पाँच

प्रश्न 16.
एक ताल में कितने ताली और कितने खाली होते हैं?
(a) चार ताली दो खाली
(b) पाँच ताली और दो खाली
(c) तीन ताली और खाली नहीं है
(d) दो ताली दो खाली
उत्तर:
(a) चार ताली दो खाली

प्रश्न 17.
भारत की मुख्य संगीत पद्धतियाँ कितनी हैं?
(a) दो
(b) चार
(c) तीन
(d) सात
उत्तर:
(a) दो

प्रश्न 18.
पं० हरिदास स्वामी कौन थे?
(a) गायक
(b) वादक
(c) नृत्यकार
(d) पूजारी
उत्तर:
(a) गायक

प्रश्न 19.
अल्हैया बिलावल किंस थाट से उत्पन्न होता है?
(a) यमन
(b) बिलावल
(c) काफी
(d) खमाज
उत्तर:
(b) बिलावल

प्रश्न 20.
अल्हैया बिलावल का उचित समय क्या है?
(a) दिन का प्रथम प्रहर
(b) दोपहर
(c) शाम
(d) रात्रि का प्रथम प्रहर
उत्तर:
(a) दिन का प्रथम प्रहर

प्रश्न 21.
विहाग का उचित समय क्या है?
(a) सुबह
(b) दोपहर
(c) शाम
(d) रात्रि का प्रथम प्रहर
उत्तर:
(d) रात्रि का प्रथम प्रहर

प्रश्न 22.
हमीर राग किस थाट से उत्पन्न है?
(a) कल्याण
(b) बिलावल
(c) काफी
(d) खमाज
उत्तर:
(a) कल्याण

प्रश्न 23.
हमीर राग के वादी-संवादी स्वर हैं
(a) षड्ज ‘सा’ एवं ऋषभ ‘रे’
(b) गांधार ‘ग’ एवं मध्यम ‘म’
(c) धैवत ‘धं’ एवं निषाद ‘नि’
(d) धैवत ‘ध’ एवं गांधार ‘ग’
उत्तर:
(d) धैवत ‘ध’ एवं गांधार ‘ग’

प्रश्न 24.
आसावरी राग किस थाट से उत्पन्न है?
(a) यमन
(b) बिलावल
(c) आसावरी
(d) काफी
उत्तर:
(c) आसावरी

प्रश्न 25.
कामोद राग के वादी-संवादी स्वर हैं
(a) ‘सा’ एवं ‘रे’
(b) ‘ग’ एवं ‘म’
(c) ‘प’ एवं ‘रे’
(d) ‘घ’ एवं ‘नि’
उत्तर:
(c) ‘प’ एवं ‘रे’

प्रश्न 26.
सुबह 4 से 7 तथा सायंकाल 4 से 7 बजे के समय को कौन-सा काल कहते हैं?
(a) मध्यांश
(b) प्रात:काल
(c) संधिप्रकाश काल
(d) गद्यांश
उत्तर:
(c) संधिप्रकाश काल

प्रश्न 27.
पं० विष्णु दिगम्बर पलुस्कर किसके लिए जाने जाते हैं?
(a) ध्रुपद गायक
(b) ठुमरी गायक
(c) संगीत प्रचारक
(d) संत के रूप में
उत्तर:
(d) संत के रूप में

प्रश्न 28.
श्री कृष्णराव शंकर पंडित के पिता कौन थे?
(a) पं० जसराज राव
(b) पं० भीमराव
(c) पं० भीमसेन शंकर
(d) पं० शंकरराव
उत्तर:
(c) पं० भीमसेन शंकर

प्रश्न 29.
1973 में पदम ध्रुपद का सम्मान किसे दिया गया था?
(a) उस्तादं बड़े गुलाम अली खाँ
(b) उस्ताद फैयाज खाँ
(c) कृष्णराव पंडित
(d) उस्ताद अब्दुल करीम खाँ
उत्तर:
(c) कृष्णराव पंडित

प्रश्न 30.
देश राग की उत्पत्ति किस थाट से हुई है?
(a) कल्याण
(b) बिलावल
(c) खमाज
(d) काफी
उत्तर:
(c) खमाज

प्रश्न 31.
देश राग के वादी-संवादी स्वर हैं
(a) ‘सा’ एवं रे’
(b) ‘ग’ एवं ‘म’
(c) ‘म’ एवं ‘रे’
(d) ‘रे’ एवं ‘प’
उत्तर:
(d) ‘रे’ एवं ‘प’

प्रश्न 32.
भीमपलासी राग का उचित समय कौन-सा है?
(a) सुबह
(b) दिन का दूसरा प्रहर
(c) दिन का चौथा प्रहर
(d) मध्य रात्रि
उत्तर:
(c) दिन का चौथा प्रहर

प्रश्न 33.
बागेश्री में कौन-सा स्वर कोमल होता है?
(a) सा, रे
(b) रे, ग
(c) ग, नि
(d) प, ध
उत्तर:
(c) ग, नि

प्रश्न 34.
देश राग में वर्जित स्वरं कौन-सा है?
(a) अवरोह में सा, रे
(b) अवरोह में ग
(c) आरोह में म
(d) आरोह में ग, ध
उत्तर:
(d) आरोह में ग, ध

प्रश्न 35.
राग जाति कितनी होती है?
(a) 3
(b) 5
(c) 6
(d) 8
उत्तर:
(a) 3

प्रश्न 36.
सम्पूर्ण में कितने स्वरों के प्रयोग होते हैं?
(a) 2
(b) 3
(c) 4
(d) 7
उत्तर:
(d) 7

प्रश्न 37.
एक ताल में कितनी खाली का प्रयोग होता है?
(a) दो
(b) तीन
(c) चार
(d) पाँच
उत्तर:
(a) दो

प्रश्न 38.
एक ताल में कितनी ताली का प्रयोग होता है?
(a) दो
(b) तीन
(c) चार
(d) पाँच
उत्तर:
(c) चार

प्रश्न 39.
सूल ताल में कितनी ताली का प्रयोग होता है?
(a) एक
(b) दो
(c) तीन
(d) चार
उत्तर:
(c) तीन

प्रश्न 40.
रूपक ताल में कितनी ताली का प्रयोग होता है?
(a) एक
(b) दो
(c) तीन
(d) चार
उत्तर:
(c) तीन

प्रश्न 41.
रूपक ताल में मौखिक रूप से कितनी खाली का प्रयोग मान्य है?
(a) एक
(b) दो
(c) तीन
(d) चार
उत्तर:
(a) एक

Bihar Board 12th Music Important Questions

Leave a Comment